Single vs Multi Niche Blog – कहाँ मिलेगा ज्यादा ट्रैफिक और पैसा?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे नए पोस्ट में इस पोस्ट में हम बात करेंगे सिंगल Nich Blog VS Multiple niche blog कौन से विभाग में सबसे ज्यादा ट्रैफिक आता है किस ब्लॉक काय सीईओ करना आसान है कौन से ब्लॉक से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं?

इन सभी बातों को मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूं जिससे आप अगर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो आपको बहुत ही अच्छा आइडिया हो जाएगा। और आपको पता चल जाएगा कि आपको कौन से ब्लॉक स्टार्ट करना है multiple Niche या सिंगल Niche पर।

नीचे मैंने कुछ ऐसे ब्लॉग्स की लिस्ट दी हुई है जो बहुत ही Succesful Blogs हैं। और इस ब्लॉग के मालिक पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

Blog: MOZ

Niche: Search engine optimization

Blog: Dailyblogtips

Niche: Blogging

Blog: Labnol

Niche: Technology

Blog: ShoutMeLoud

Niche: Internet marketing, blogging, and entrepreneurship

आप देख सकते हैं ऊपर दिए गए website अपने किसी एक टॉपिक पर Based हैं। इसका मतलब आप समझ गए होंगे कि किसी एक टॉपिक पर लिखना और बहुत सारी टॉपिक पर लिखना इनमें से कौनसा बेटर है।
मेरे ख्याल से किसी एक टॉपिक पर लिखना सबसे ज्यादा अच्छा होता है। तो आइए जानते हैं क्यों किसी एक विषय पर लिखना किसी भी वेबसाइट ओनर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

Content

जब आप किसी एक टॉपिक या विषय पर लिखते हैं तब आप अपने दिमाग में आए बातों को लिखते हैं जो आपने सीखा है जिसमें आपका इंटरेस्ट है वही चीज आप लिखते हैं जिससे आपके कंटेंट की क्वालिटी इतनी अच्छी होती है कि हर किसी उपयोगकर्ता को बहुत ही ज्यादा पसंद आता है। जबकि अगर आप एक ही वेबसाइट पर बहुत सारे विषय पर लिखते हैं तो आपके पोस्ट की क्वालिटी इतनी अच्छी नहीं आती। और कई लोग ऐसे भी करते हैं कि वह दूसरों को पोस्ट लिखने के लिए रख देते हैं जिनको उनसे अच्छा पोस्ट लिखना नहीं आता और कुछ भी लिखकर Publish कर देते हैं। ऐसे वेब साइट के उपयोग करता है बहुत ही ज्यादा कंफ्यूज हो जाते हैं और साइट को छोड़ कर चले जाते हैं।

हां एक बात है किसी एक विषय पर हम पोस्ट लिखते हैं तो हम इतने ज्यादा पोस्ट नहीं लिख पाते मगर हम बहुत सारे विषय पर पोस्ट लिखते हैं तो हमारे वेबसाइट में बहुत सारे पोस्ट हो जाते हैं और भर भर के ideas आते हैं

SEO

दोस्तों किसी भी वेबसाइट के लिए एसईओ सबसे महत्वपूर्ण खंड होता है अगर आप बिना बिना एसईओ की वेबसाइट को रैंक करवाना चाहते हैं तो आप कभी नहीं कर सकते क्योंकि आज के समय में हर विषय पर कंपटीशन ज्यादा बढ़ गया है। और अगर आप बहुत सारे विषय वाले ब्लॉक पर काम करेंगे तो आप हर पोस्ट को एकदम अलग से एसईओ करना पड़ेगा। और अलग-अलग साइट से backlink भी बनाना पड़ेगा। जबकि सिंगल विषय वाले साइट में ऐसा नहीं होता आप किसी एक ही विषय के साइड से बैकलिंक बनाएंगे और एसईओ भी आसानी से कर पाएंगे क्योंकि आपको पता रहेगा कहां-कहां कैसा एसीओ करना पड़ेगा।

Money

वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए दो सबसे बड़ी चीजें होती हैं पहला है ऐड नेटवर्क दूसरा है एफिलिएट मार्केटिंग पर इसमें से सबसे ज्यादा वैसे आप एफिलिएट मार्केटिंग से कमा सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपका वेबसाइट एक ही पर्टिकुलर विषय पर होगा आपको उससे बहुत सारे पैसे मिल जाएंगे। जबकि आप बहुत सारे विषय वाले पोस्ट के ब्लॉक बनाएंगे तो आप affiliate मार्केटिंग से इतना ज्यादा पैसा नहीं कमा पाएंगे। क्योंकि सिंगल विषय वाली साइट की यूज़र का विश्वास उस पर बहुत ज्यादा होता है जबकि मल्टीपल विषय वाले वेबसाइट पर हर रोज कोई ना कोई नया उपयोगकर्ता आता रहता है और उनका यूजर बेस हमेशा चेंज होते रहता है।

Traffic

अगर आप ट्रैफिक की बात करें तो मल्टीपल नीच में साल भर ट्रैफिक रहता है जबकि सिंगल नीच में सीजन के हिसाब से ट्रैफिक रहता है एग्जांपल के लिए हम आईपीएल को भी लेते हैं अगर हम ने आईपीएल से संबंधित कोई सिंगल विषय पर वेबसाइट बनाना है तो वहां आईपीएल की समय तो बहुत सारा ट्रैफिक रहेगा मगर जब आईपीएल खत्म हो जाएगा तो उसके ट्रैफिक बिल्कुल जीरो हो जाएंगे। जबकि मल्टीपल नीच में ऐसा नहीं होता वहां हमेशा ट्रैफिक रहता है क्योंकि वहां ऐसे पोस्ट होते हैं जो हर सीजन के लिए बनाए गए होते हैं जैसे कि फूड फैशन एसी फैन कुलर टेक्नोलॉजी और भी बहुत सारे टॉपिक हैं। तो कहा जा सकता है कि इसमें मल्टीपल नीस बहुत ज्यादा ट्रैफिक लेता है।

तो दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा कि आपको किस टाइप के वेबसाइट पर काम करना चाहिए मुझे आशा है कि आप बहुत अच्छे ब्लॉगर बनेंगे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*