SEO Friendly पोस्ट कैसे लिखें ?

SEO Friendly Post kaise likhe

हैलो ब्लोगर्स कैसे हो आप सभी। दोस्तों हर ब्लॉगर का सपना होता है कि उसका ब्लॉग पोस्ट गूगल सर्च इंजन में सबसे ऊपर रैंक करे। और इसके लिए वो अपने ब्लॉग को बहुत अच्छी तरह से SEO करने की कोशिश करता है।

मगर ब्लॉग में Seo करने भर से कोई पोस्ट रैंक नहीं करता। उस पोस्ट का SEO प्रॉपर होना चाहिए अगर आप इस पोस्ट में प्रॉपर SEO हो नहीं करते तो वह पोस्ट कभी भी रैंक नहीं हो सकता।

एसईओ फ्रेंडली कंटेंट क्या होता है ?

Eco-friendly कंटेंट का मतलब होता है गूगल को वह कंटेंट सही तरीके से समझ आना और आपके विजिटर को भी सही तरीके से समझ में आना।

आपके विजिटर जितने सही तरीके से आपके पोस्ट को समझेगा और जितने टाइम आपके पोस्ट में रहेगा समझ लीजिए कि आपका पोस्ट उतना SEO फ्रेंडली है।

जितनी अच्छी तरीके से आपने उस पोस्ट को लिखा उसी तरीके से उस पोस्ट में कीवर्ड का यूज करना टाइटल मेटा डिस्क्रिप्शन और इमेज का यूज करना SEO-friendly पोस्ट का पहचान है।

आप जब भी कोई पोस्ट लिखते हैं तो आप को ध्यान में रहना चाहिए कि जो वर्ड या कीवर्ड टाइटल में है उसी से संबंधित आपका लेख होना चाहिए।

SEO Friendly पोस्ट कैसे लिखें ?

कीवर्ड Research

आप जिस भी टॉपिक पर पोस्ट लिखते हैं उस पर सबसे पहले आपको रिचार्ज करना पड़ेगा उसकी कीवर्ड के बारे में पूरी जानकारी लेनी पड़ेगी।

आप कीवर्ड रिसर्च के लिए बहुत सारे फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल का यूज कर सकते हैं।

SEO Meta Tags –

किसी भी ब्लॉक पोस्ट को लिखने मैं और उसको ऐसी ऑफ फ्रेंडली बनाने में मेटा Tags का बहुत ही इंपॉर्टेंट रोल होता है। पोस्ट में दो तरह के मेटा टैग्स आपको मिल सकते हैं। 1- Tittle Tag, 2- Description Tag.

Description Tags

किसी भी पुस्तक में आप किसी भी अध्याय को पढ़ते समय उसके सारांश को भी पढ़ते हैं ।इसमें भी आपके लिखे पोस्ट का सारांश होता है। डिस्क्रिप्शन में आपके पोस्ट के बारे में कुछ जानकारी डालनी पड़ती है और वह भी आपके कीवर्ड्स के साथ।

Description tag वह डिस्क्रिप्शन होता है जो गूगल सर्च में दिखाई देता है। यह बहुत ही इंपॉर्टेंट चीज होती है क्योंकि जिसके कारण भी आपका पोस्ट टॉप पर रैंक कर पाता है।

Tittle Tag –

किसी भी एपीओ फ्रेंडली पोस्ट में टाइटल tag का बहुत ही इंपॉर्टेंट रोल होता है। जब भी कोई किसी भी जानकारी को गूगल में सर्च करता है तो वह एक स्पेसिफिक कीवर्ड को सर्च करता है।

और अगर आपने वह कीवर्ड को अपनी टाइटल में लगाया है तो बहुत ज्यादा चांस होता है कि आपका पोस्ट गूगल में अच्छा रैंक कर पाए।

इसलिए जब भी आप टाइटल लिखें तो उसमें आप के पोस्ट का मेन कीवर्ड जरूर होना चाहिए और कीवर्ड हमेशा टाइटल में सबसे आगे होना चाहिए।

Image Optimization

जब भी आप अपने पोस्ट में कोई भी इमेज यूज करते हैं तो आपको ध्यान रहे कि वह इमेज 50 kb से ज्यादा साइज का ना हो क्योंकि अगर इमेज बहुत साइज का होता है तो आपका पोस्ट slow लोड होता है। जिससे आपके पोस्ट के SEO पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है। और आपके यूजर एक्सपीरियंस बहुत खराब हो जाते हैं।

इमेज लगाते टाइम आपको ध्यान रहना चाहिए कि वह कोई भी कॉपीराइट इमेज ना हो आपके द्वारा बनाया गया इमेज हो और उसमें प्रॉपर alt Tags लगे हो इसके अलावा आपके इमेज के नाम में आपके पोस्ट का मुख्य कीवर्ड जरूर होना चाहिए।

Permalink

किसी भी पोस्ट को पब्लिश करने से पहले आपको उसका permalink चेक करना होगा और प्रमाणिक में आपने पोस्ट का मुख्य कीवर्ड डालना होगा। और आपको याद है ना चाहिए कि जितना ज्यादा छोटा लिंक होगा उतना ही आपका पोस्ट SEO फ्रेंडली होगा।

आप कभी भी किसी भी पोस्ट में डिफाल्टर permalink उपयोग ना करें। जितना ज्यादा हो सके हर पोस्ट में खुद का बनाया हुआ लिंक होना चाहिए।

For Example –

www.dil4u.com/SEO-friendly-post-248-edit-pist.html

ऐसा लिंक कभी भी ना बनाएं क्योंकि यहां सबसे बेकार फॉर्मेट का लिंक होता है मैंने आपको नीचे बताया है आप के पोस्टर का लिंक कैसा होना चाहिए।

www.dil4u.com/how-to-write-seo-friendly-post/

अगर आप ऐसा लिंक बनाते हैं तो आपका पोस्ट बहुत जल्दी अच्छी रैंक हासिल कर लेगा और गूगल सर्च में टॉप पर आने लगेगा।

Use H1 H2 H3 Tags

आप जब भी कोई पोस्ट लिखते हैं तो किसी भी मुख्य कीवर्ड और heading को बोल्ड और heading tag जरूर दें। इससे गूगल को आपके पोस्ट के बारे में समझने का मौका मिलता है कि इस पोस्ट में किस टॉपिक पर लिखा गया है और किस keyword पर लिखा गया है।

Internal linking

अपने पोस्टर को लिखते समय जहां पर आपको लगेगी दूसरे पोस्टर का लिंक डालना चाहिए वहां पर आप क्यों लिख कर उस पर लिंक डाल सकते हैं।

यहां भी एक SEO के under आता है इससे आपके विजिटर एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट में आसानी से पहुंच सकते हैं और आपका पोस्ट यूजर फ्रेंडली हो सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*