ब्लॉगिंग के लिए टीम कैसे बनाएं

नमस्कार ब्लॉगर आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा अपनी ब्लॉग के लिए आप टीम कैसे बना सकते हैं दोस्तों मैं खुद एक टीम के साथ काम करता हूं तो मुझे पता है कि एक ब्लॉगिंग टीम में क्या क्या होनी चाहिए।

दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉगिंग करियर में सफल होना चाहते हैं तो आपको अपने blog के level को ऊपर ले जाना पड़ेगा और आपको हमेशा अपने ब्लॉग में active रहना पड़ेगा।

जो बंदा अपने ब्लॉग को समय नहीं दे पाएगा वहां कभी भी success नहीं हो पाएगा अगर आप multi Blog चलाते हैं तो आपको जरूरी है कि आप एक टीम बना ले।

टीम बनाने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि अगर आप टीम बनाते हैं तो आपके Blog में daily बहुत सारे पोस्ट होते रहेंगे और आपके readers हमेशा active रहेंगे।

और जिसके ब्लॉग में readers active हैं उसका blog हमेशा नंबर वन पर rank करता है।

अपने ब्लॉग के लिए टीम कैसे बनाए ?

अपने blog के लिए टीम बनाने के लिए आपको चाहिए कि आप अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग employees रखें।

Editor

आपके ब्लॉग में कोई भी परेशानी या सिक्योरिटी से संबंधित कोई भी प्रॉब्लम आती है तो उसके लिए आप अपने ब्लॉग के लिए एडिटर रखें।

या फिर आपको जब भी अपने ब्लॉक का डिजाइन चेंज करना होगा आप एडिटर की हेल्प से चेंज करवा सकते हैं।
जिससे आप अपने कामों में ध्यान दे सकते हैं और एडिटर अपने कामों में ध्यान दे सकता है।

Post Author

पोस्टर ऑफ चार से पांच रख सकते हैं जिससे आप के रोग में दिल्ली 3 से 4 पोस्ट होते रहेंगे और आप पोस्टर था रखने से पहले उनसे उनके पोस्ट का डेमो मांग लीजिए।

या फिर उनके किसी ब्लॉग को चेक करें। कभी भी एक पोस्ट author ना रखें क्योंकि कई ऐसे भी लोग हैं जो किसी दूसरे ब्लॉग से कॉपी करके आपके वेबसाइट में डाल देंगे मगर उसका कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि वह पोस्ट rank ही नहीं करेगा।

SEO

इसके लिए आपको अपने फ्रेंड जोन में सबसे trusted ब्लॉगर ढूंढना पड़ेगा क्योंकि SEO बहुत ही इंपॉर्टेंट पार्ट है आपके ब्लॉग को चलाने के लिए।

अगर आपके ब्लॉक में सही से इसको नहीं होगा तो आपका ब्लॉग गूगल सर्च इंजन से कब विलुप्त होगा आपको पता ही नहीं चलेगा ऐसा बहुत से लोगों के साथ हुआ भी है।

कैसियो करने वाला बंदा आपके सारे पोस्ट को चेक करेगा और जहां पर उसको लगे की SEO सही से नहीं हुआ तो वो ठीक कर सके।

सबसे बड़ी बात अपने टीम मेंबर को खुश रखने की कोशिश जरूर करें। ऐसा करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा।

जब वो खुश रहेंगे तो आपके ब्लॉग के लिए वो बहुत अच्छी अच्छी पोस्ट लिखेंगे। सोशल मीडिया में अपने friends ke साथ पोस्ट शेयर करेंगे।

इसके लिए आप उनको value दे । अपने गूगल analytics report उनके साथ शेयर करें। Comments में उनका प्रोत्साहन करें।

आप उनके साथ ग्रुप कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं जिससे आपको और आपके टीम को पोस्ट Ideas मिल जाएंगे और आपकी Bonding भी सही हो जाएगी ।

मुझे विश्वास है कि आपको मेरे द्वारा लिखे गए पोस्ट जरूर पसंद आए होंगे अगर आपको लगता है कि मैंने कुछ मिस्टेक किया है या कोई पार्ट मिस किया है तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*