Backlink Vs Content कौन सा बेहतर है ?

Backlink Vs Content

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे एक नए पोस्ट में आज की पोस्ट में हम backlink vs Content में सबसे अधिक Important क्या है वो बताएंगे। बहुत से ब्लॉगर को ब्लैक लिंग और कंटेंट में कौन सा बढ़िया है समझ नहीं आता अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है इस पोस्ट के माध्यम से आपके बहुत सारे कन्फ्यूजन दूर हो सकते हैं।

हमारे एक पाठक ने ये सवाल किया था कि अगर आप Blogging करते हैं तो आप Backlink और Content में से किसको सबसे ज्यादा मान्यता देंगे।
ये एक आसान सवाल है। कोई भी पेशेवर ब्लॉगर सबसे ज्यादा Content को ही मान्यता देगा। ऐसा क्यों है हम नीचे पोस्ट में पढ़ेंगे।

पोस्ट की वजह से आपके साइट में ट्रैफिक रहेगा।

यह एक साधारण सी बात है की किसी भी वेबसाइट को ट्रैफिक के लिए उसमें पोस्ट होना बहुत ही अनिवार्य है अगर आपके वेबसाइट में कंटेंट ही नहीं रहेगा तो आपके साइड में कोई विजिट भी नहीं करेगा इसलिए आप बैकलिंक बनाने के बजाय अपने पोस्ट को अच्छा लिखने की कोशिश ज्यादा करें।

कहते हैं ना कंटेंट इज किंग आप अपनी कंटेट को User-friendly बनाने के लिए जो भी हो सके करने की कोशिश करें।

कंटेंट पेज को परिभाषित करता है

किसी भी पेज में किस टॉपिक पर आपने पोस्ट लिखा है वह कंटेंट परिभाषित करता है। न कि बैकलिंक कंटेंट टाइटल टैग्स, Heading टैग्स, Internal Links ये सभी आपके पेज में क्या है इस बारे में आपके पाठकों को जानकारी देता है।

साइट की बनावट

कंटेंट की वजह से आपके साइट की बनावट का सही रूप बनता है अगर आपके साइट में कंटेंट नहीं होंगे तो आपका साइट बिल्कुल खाली खाली लगेगा जैसे किसी खंडहर में आ गए हैं। आज इतनी ज्यादा आपके साइट में कंटेंट होंगे जितने अच्छे कंटेंट होंगे उतनी ही ज्यादा आपके साइट में विजिटर होंगे । जैसे उदाहरण के लिए हम किसी म्यूजियम को ही ले लेते हैं जिस म्यूजियम में ज्यादा वस्तु रखी होंगी और जितनी अच्छी वस्तुएं कुछ म्यूजियम में होंगी वहां पर सबसे ज्यादा विजिटर भी होंगे।

और यह बात आपके कमाई पर निर्भर भी करती है जितना आप क्वालिटी कंटेंट लिखेंगे आपके एडवरटाइजमेंट पर उतना ही ज्यादा क्लिक्स आएंगे और आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। जैसे कि किसी म्यूजियम में जाने की फीस कम होती है तो किसी म्यूजियम में अच्छी वस्तुओं के कारण वहां जाने की फीस बहुत ज्यादा होती है। ऐसे ही Cpc भी आपके कंटेंट पर Depend करता है ।

पोस्ट आपकी यूजर के लिए होता है

किसी भी साइट में अगर आप बैकलिंक बनाते हैं तो वह आपके यूजर के लिए नहीं बल्कि आपके लिए होता है लेकिन अगर आप ब्लॉगर हैं तो आपको अपने यूजर का भी ख्याल रखना पड़ता है। जितना ज्यादा आप विजिटर का ख्याल रखेंगे उतना ही ज्यादा आप सक्सेसफुल होते जाएंगे।

पोस्ट आपके विजिटर के लिए होते हैं तो आप को ध्यान में रखना चाहिए कि आप कंटेंट लिखने में अपना ज्यादा समय व्यतीत करें।

तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको यह पोस्ट समझ में आई होगी अगर समझ में आई है तो आप एक छोटा सा कमेंट कर दीजिए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दीजिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*